Latest Brijmohan Agrawal achievements

Click Here to Submit Your Article

किसान निराश न हो,हम उनके साथ है- बृजमोहन
● 3 मृतक कृषकों  के परिवारजनों  को कृषि मंत्री ने उपलब्ध कराई 25-25 हज़ार सहायता राशि। स्वेच्छानुदान मद से भी राशि प्रदान करने का दिया आश्वासन।
●मृतक किसान की बेटियों को बेहतर शिक्षा दिलाने की कही बात।
●किसान उठाये शासन की योजनाओं का उठाये लाभ। रायपुर/5 जुलाई 2017/ छत्तीसगढ़ के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल
से आज उनके निवास पर मृतक 3 किसानों के परिवारजनों ने मुलाकात की और अपनी पीड़ा से उन्हें अवगत कराया ।  इस दौरान पीड़ित परिवार के प्रति सहानुभूति रखते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि उनकी हर संभव सहायता करने वे तत्पर है। परिवार को परेशान
होने की आवश्यकता नही हैं।जिस परिवार में कमाने वाले नही है उस परिवार को खेती के लिए भी हम मदद करेंगे और उन्हें खाद-बीज उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने मृतक स्व मंथिर सिंह ध्रुव की पत्नी समारिन बाई,हिराधर निषाद की पत्नी मनटोरा,व् चंद्रहास साहू की पत्नी को लक्ष्मी बाई को ढांढस बंधाया और उन्हें 25-25 हज़ार रुपये की तात्कालिक सहायता राशि उपलब्ध कराया। इसके साथ ही स्वेच्छानुदान मद से भी 25-25 हज़ार की राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर  डॉ संकेत ठाकुर के नेतृत्व में पहुंचे
किसानों से बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि खेती-किसानी मैं आने वाली तकलीफों की वजह से किसी किसान को आत्महत्या जैसे कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है । हम उनकी मदद के लिए सदैव तैयार हैं। उनके द्वारा आत्महत्या जैसे कदम उठाना और परिवार को अकेला छोड़ देना उचित नहीं है। प्रदेश की किसी भी किसान को खेती किसानी के लिए लिए कर्ज से संबंधित कोई भी तकलीफ हो या कोई भी उन्हें परेशान कर रहा हो तो वह मुझ तक या मुख्यमंत्री तक अपनी पीड़ा रख सकते है। किसानों की सेवा के लिए हम सदैव तत्पर हैं। उन्होंने साफ़ तौर पर कहा कि कोई भी बैंक,कोई संस्था या अन्य कोई वसूली के लिये मानसिक रूप से किसानों को परेशान करने का दोषी पाया गया उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
●बृजमोहन ने कहा...बेटियों को दिलाएंगे बेहतर शिक्षा
●इस मुलाकात के दौरान जब श्री अग्रवाल को पता चला कि मृतक चंद्रहास साहू की 6 बेटियां हैं और वह आगे पढ़ना चाहती हैं ।इनमें से एक नर्सिंग कोर्स कर रही है। इस पर श्री अग्रवाल ने बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलाने का आश्वासन दिया और कहा कि बेटियों की पढ़ाई में किसी तरह की तकलीफ नहीं आएगी। उन्हें बेहतर शिक्षा हम दिलायेंगे और आगे बढ़ाएंगे। इस मुलाकात के दौरान मृतक किसान परिवार की रो रही एक छोटी सी बच्ची को श्री अग्रवाल ने अपने पास बुलाया और चॉकलेट खिलाया। उन्होंने कहा कि इस दुखद समय पर सरकार के साथ-साथ व्यक्तिगत तौर पर मेरी भी पूरी सहनुभूति शोक संतप्त परिवार के प्रति है।

● सरकारी योजनाओं का किसान उठाये लाभ

इस दौरान बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हमारी सरकार किसानी का लागत मूल्य कम करने की  कर रही है। मुफ्त बिजली,जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता प्रदान की जा रही है। ऐसे में किसानों को भी चाहिए कि शासन की सुविधाओं का पूरा उपयोग करें। धान के साथ-साथ वह फल व सब्जियों की खेती करें गौ पालन करें हर कदम पर उनकी मदद को हम तैयार हैं।

माननीय श्री बृजमोहन
अग्रवाल जी
धर्मस्व,कृषि,सिंचाई,पशुपालन
मंत्री
छत्तीसगढ़ शासन.

Category: